बधाई हो , आपने केबीसी की ओर से 35 लाख की लॉटरी जीती है?

0
180

सोशल मीडिया पर इन दिनों फर्जी खबरों की जैसे बाढ़ सी आई हुई है। इन्‍हीं सबके बीच आजकल 35 लाख की लॉटरी का दावा करने वाला मैसेज आजकल वायरल हो रहा है। मैसेज में ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में लॉटरी लगने का दावा किया जा रहा है। इसमें लिखा रहता है, ‘बधाई हो केबीसी कौन बनेगा करोड़पति से आपने जीते हैं 35 लाख रुपये’। जब हमने मैसेज की पड़ताल करनी शुरू की तो क्‍या सामने आया आइए देखते हैं…

दिल्‍ली-एनसीआर निवासी जावेद ने बताया कि करीब 20 दिन पहले उन्‍हें वाट्सऐप पर दो मैसेज मिले। करीब एक घंटे बाद कॉल आई। कॉल करने वाले ने बताया कि आपका नंबर कौन बनेगा करोड़पति के 35 भाग्‍यशाली विजेताओं में चुना गया है। आपको 35 लाख रुपये लॉटरी के तौर पर दिए जाएंगे। लॉटरी की रकम प्राप्‍त करने के लिए आपको एक खाते में 25 हजार रुपये डालकर एंट्री करानी होगा। उसके बाद फाइल चार्ज और बैंक खाते में कैश ट्रांजेक्‍शन चार्ज कटने के बाद बाकी पैसा आपके खाते में दिया जएगा। कॉल करने वाले के झांसे में आकर उन्‍होंने दो बार खाते में रुपये जमा किए। 15 दिन बाद खाते में लॉटरी की रकम न आने पर उन्‍होंने कॉल किया तो फोन नंबर बंद मिला। जब बैंक खाते की जानकारी ली तो यह खाता बंगाल के एक युवक के नाम पर निकला। मामले की शिकायत पीड़‍ित ने साहिबाबाद थाने में दर्ज कराई। इतना ही नहीं आगे जांच करने पर पता चला कि जावेद के साथ उसी कंपनी में काम करने वाले राहुल और अनिल के साथ भी ठगों ने ऐसे ही लॉटरी का झांसा देकर 42 हजार 8 हजार रुपये की ठगी की है। पीड़‍ितों ने शहीद नगर चौकी में मामला दर्ज कराया है।

जब हमने टेलिकॉम क्षेत्र से जुड़े लोगों से ऐसे फोन कॉल की सच्‍चाई जानने का प्रयास किया तो जानिए क्‍या हुआ। वसुंधरा हिमांशु टेलीकॉम सेक्टर से जुड़े हैं। उन्‍होंने बताया कि मंगलवार सुबह उनके फोन पर 35 लाख की लॉटरी से जुड़ा मैसेज आया। उन्होंने इस नंबर पर कॉल की तो आरोपित ने खुद को कोलकाता केबीसी हेड ऑफिस से बताया। आरोपित ने लॉटरी की जानकारी देते हुए आधार कार्ड की जानकारी मांगी। जानकारी देने से इनकार किया तो आरोपित ने घर के किसी भी सदस्य का आधार कार्ड नंबर मांगा। हिमांशु ने जब कोलकाता आकर कैश लेने की बात कही तो आरोपित ने कहा कि वह खाते में ही कैश ट्रांसफर करेंगे। उन्होंने एसएचओ इंदिरापुरम से नंबर के आधार पर शिकायत की है। वहीं, एसपी सिटी ने बताया कि ऐसे कॉल या मेसेज को इग्नोर करें और किसी भी कॉलर को बैंक खाते या आधार कार्ड की जानकारी नहीं देनी चाहिए।

फेसबुक पर लोगों को जागरूक करने के लिए ऐसे मैसेज शेयर किए जा रहे हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here